Amazing Facts about ATM in Hindi – एटीएम से जुड़े रोचक तथ्य

2
79

Interesting facts about ATM facts, अगर आपने ATM इस्तेमाल चाहे न किया हो लेकिन एटीएम को देखा जरूर होगा और यदि देखा भी नही है तो नाम जरूर सुना होगा अगर सुना भी नही है तो आज हम आपको एटीएम से जुड़ी खास बातें बताएंगे जिसको आपने कभी सुना नही होगा.

india में जबसे indian currency change हुई है तब से एटीएम के लाइन में खड़े के लोग आपने देखे ही होंगे news channel पर तो एटीएम में पैसे न होने से कितने लोग परेशान हुए है यह हर कोई जानता है इन परेशानियों में अब राहत मिल चुकी है लेकिन आज भी ऐसे कई जगह है जहाँ एटीएम मशीन में पैसे न होने से लोग परेशान है और यही वो कारण है जो हमे एटीएम से जुड़ी खास बातें जानने की इच्छा निर्माण करता है चलिए जानते है एटीएम की खास बातें.

Amazing Facts about ATM in Hindi – एटीएम से जुड़े रोचक तथ्य

Amazing Facts about ATM in Hindi – एटीएम से जुड़े रोचक तथ्य.

1 ATM की Full Form है Automated teller machine.

2 खास बात यह है ATM के अविष्कारक का जन्म भारत में हुआ था. एटीएम बनाने वाले स्काॅटलैंड के जॉन शेफर्ड बैरन का जन्म 23 जून 1925 को मेघालय के शिलॉन्ग में हुआ था. उस समय उनके स्कॉटिश पिता विलफ्रिड बैरन चिटगांव पोर्ट कमिश्नर्स के चीफ इंजीनियर थे

3 एटीएम बनाने का आइडिया नहाते समय आया था उन्होनें सोचा यदि चॉकलेट निकालने वाली मशीन की तरह पैसे निकालने वाली मशीन भी हो, जिससे 24 घंटे कैश निकाल सकें तो कितनी सहूलियत होगी। इसके बाद उन्होंने एटीएम मशीन का निर्माण किया.

4 पहली एटीएम मशीन 27 जून 1967 को लंदन के बारक्लेज बैंक ने लगाई थी.

5 पूरी दुनिया में लगभग 30 लाख एटीएम है जिनमें से 2.5 लाख ATM भारत में है.

6 भारत में पहला ATM सन् 1987 में लगाया गया था. भारत में पहला एटीएम हॉन्गकॉन्ग एंड शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन (एचएसबीसी) ने मुंबई में लगाया था.

7 ATM बनाने वाले बैरन ने कभी अपनी मशीन का पेटेंट नही कराया. वह अपनी टेक्नोलाॅजी को सीक्रेट रखना चाहते है. अगर वो पेटेंट कराते तो उन्हें अपने कोड सिस्टम को पेटेंट एजेंसियों से साझा करना पड़ता. इसलिए उन्होनें पेटेंट ना कराने का फैसला किया.

ATM facts-

8 खास बात यह भी है कि बैरन एटीएम का पिन 6 डिजिट का करने के पक्ष में थे, लेकिन उनकी पत्नी ने उनसे कहा कि 6 डिजिट ज्यादा है और लोग इसे याद नहीं रख पाएंगे। इस कारण बाद में उन्होंने चार डिजिट का ATM पिन बनाया। आज भी चार डिजिट का ही पिन चलन में है.

9 आप बिना बैंक खाते के भी ATM प्रयोग कर सकते है लेकिन ऐसा भारत में संभव नही है. दरअसल, यूरोप के देश रोमानिया में 84% जनसंख्या के पास बैंक खाता नही है लेकिन वे फिर भी एटीएम प्रयोग करते है.

10 पहला तैरने वाला ATM केरल के कोचि में लगाया गया था. ये मशीन State Bank of India ने झंकार में लगाईं थी. इसकी मालिक Kerala Shipping and Inland Navigation Corporation (KSINC) कंपनी थी.

11 ATM से सिर्फ पैसे ही नहीं, बल्कि गोल्ड भी निकलता है. पहली गोल्ड-प्लेट निकालने वाली मशीन आबू धाबी के अमीरात पैलेस होटल की लॉबी में लगाई गई थी. इससे 320 तरह के गोल्ड आइटम निकाल सकते थे.

12 दुनिया का सबसे ऊंचा ATM नाथू-ला में है. यह समुंद्र तल से 14300 फ़ीट की ऊँचाई पर है. ये एटीएम भारत-चीन के बार्डर पर आर्मी के लिए लगाया गया है.

ATM facts-

13 दुनिया का सबसे अकेला एटीएम Antarctica में है. मतलब यहाँ 1 ही एटीएम है

14 ब्राजील में बैंकिंग ट्रांजेक्शन और पासवर्ड को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए बायोमेट्रिक ATM का इस्तेमाल किया जाता है. इन एटीएम पर पैसा निकालने के लिए पिन की जगह फिंगरप्रिंट प्रयोग होते है.

15 कई बार चोर सिर्फ पैसों की बजाय पूरी एटीएम मशीन ही उखाड़ ले जाते है. ऐसे में वो ज्यादा दूर तक नही जा पाते क्योंकि मशीन में GPS से connected एक चिप होती है. इससे ATM का पता लगाना आसान हो जाता है.

16 भारत में ATM से किसी ओर दिन की बजाय सबसे ज्यादा cash शुक्रवार को निकाला जाता है.

17 ATM कार्ड प्रयोग करने वाले 11% लोगो की पिन 1234 हैं और सबसे कम प्रयोग की जाने वाली पिन 8068 हैं.

18 कुछ लोग मानते है कि खतरे के समय में अगर अपने ATM कार्ड की PIN को उल्टा भर दे (जैसे 1234 की जगह 4321) तो नजदीक के पुलिस स्टेशन को पता लग जाता हैं आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह एक झूठ है.

आज का हमारा पोस्ट आपको कैसा लगा ये कॉमेंट के द्वारा जरूर बताये अगर हमारा पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो शेयर जरूर करे

2 COMMENTS

Leave a Reply