Computer Speed kaise bdaye hindi me jane

2
406

क्या आपका Computer बार-बार हैंग हो रहा है या फिर उसकी Speed कम हो गई है, Laptop/Computer Speed Slow होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे उसमें Virus आना, Memory Space न होना। लेकिन अगर आपने हाल ही में नया PC खरीदा (Buy) है फिर भी उसकी स्पीड काफी कम है तो इसके पीछे आपके पीसी में Install ढेर सारी Applications हो सकती है या फिर उसमें काई Virus या फिर मालवेयर भी आ सकता है Computer में पहले से Install Applications भी कभी-कभी Computer Speed Slow कर सकती हैं।

 Computer speed kaise badaye
Computer speed kaise badaye

ऐसे में Computer Speed को बढ़ाने के लिए इन Applications को Uninstall कर देना चाहिए साथ ही Antivirus से Computer Ya Laptop को Scan भी कराते रहना चाहिए। अगर फिर भी कुछ कमी रह जाती है जिस से आप का Computer Fast Work नही कर रहा है तो आप निचे बताये गये तरीको का उसे कर के Computer Speed Ko Fast बना सकते हो तो चलिए जानते है इन तरीको के बारे में :-

Computer speed kaise badhaye hindi me jane?

Ms-config Ka Use Kare

जब भी हम अपना Computer/Laptop On करते हैं तो उसमें कई ऐसे Program होते हैं जो अपने आप Run करने लगते हैं लेकिन उन Program की हमें कोई खास जरूरत नहीं पड़ती, ये हमारे Pc Ki Speed को Slow कर देते हैं। इन प्रोग्राम को बंद करने लिए Start Button में जाकर Run में Click करके Ms-config Type करें और बाद में OK पर Click कर दें।

Faltu Programs Uninstall Kare

आपके PC में कई ऐसे Software Install होते हैं जिनका प्रयोग आप कभी न करते हों लेकिन ये पीसी में फालतू का  Space घेरतें हैं। इन Programs को Uninstall  करने के लिए सबसे पहले Control Panel में जाएं फिर Programs And Features ऑप्शन पर Click करें वहां पर जाकर जो भी Software बेकार लगे उसे Uninstall कर दें।

Temp Files Delete Kare

जब भी आप अपने पीसी में कोई Software Run कराते है तो कुछ Temporary  Files बना देता है फिर चाहे आप उसे बंद क्यों न कर दें। काफी समय होने के बाद ये सभी फाइल इतनी अधिक मात्रा में हो जाती हैं कि ये पीसी की Speed Slow कर देती है इन Temporary Files को Delete करने के लिए Go To Start > Run> में जाकर Temp लिखें और OK पर Click कर दें।

अपने पीसी के Software को समय-समय पर Update करते रहें। अक्सर हमारे PC में अगर कोई Update आता है तो उसे हम Ignore कर देते हैं जिससे हमारे PC में पड़े कई Software Update होने से चुक जाते हैं। इससे भी हमारे Computer की Speed Slow  हो सकती है।

Antivirus Ka Use Kare

कंप्यूटर में कई Virus और दूसरे Spyware, Adware Virus आते रहते हैं जो आपके Pc की Speed Slow कर सकते हैं। इसलिए कम कम हफ्ते में एक बार अपने पीसी को Full Scan जरूर करे। अगर आपके पीसी में Antivirus नहीं हैं तो Internet से Monthly Free Trial के लिए कई Antivirus उपलब्ध हैं जिन्हें आप इंस्टॉल कर सकते हैं।

Faltu Tabs Close Kare

एक साथ ढेर सारे Tabs Open करने से भी आपके Pc की Speed कम हो सकती है अगर आपका पीसी पुराना है और Internet Speed भी Slow है तो एक साथ ढेर सारे Tab किसी भी Browser में Open न करें। और बेकार tabs को exit करे दे |

तो दोस्तों हमारी ये Post आप को कैसी लगी, प्लीज़ अपने कीमती word हमारे साथ comment के जरिये share करे |

Read more..

Keywords:-

Computer speed kaise badaye, computer ko fast kaise bnaye, software kaise uninstall kare, computer ko fast karne ke top trike, how to increases computer speed , top 10 way computer speed badhane ke, कंप्यूटर की गति कैसे बढ़ाये, स्लो कंप्यूटर को फ़ास्ट कैसे बनाये, computer kya hai jane hindi me antivirus ka use kaise kare, virus kya hai kaise hataye computer se etc.    

2 COMMENTS

Leave a Reply