Android 8.0 OREO ke kya kya features hai jane hindi me

0
1086

Android 8.0 OREO ke kya kya features hai jane hindi me Google ने New android system को लॉन्च कर दिया। नए OS का नाम android 8.0 O होगा। O का मतलब OREO (ओरियो) से हो सकता है, लेकिन google की इस जानकारी की पुष्टि नहीं हुई। Android 8.0 O का globally अक्टूबर के event में लॉन्च किया जाएगा।

android 8.0

हालांकि, इसे अभी बीटा version के लिए लॉन्च किया गया है। जो की अभी मार्च 2017 में लॉन्च किया गया था| वैसे, एंड्राइड का new version ज्यादा हाईटेक बनाया गया है। ये एंड्रॉइड नॉगट (N) की तुलना में powerful और user friendly होगा। जिसे ऑपरेट करने में user को आशानी होगी| 21 august 2017 को google ने release कर दिया है |

इन mobile में होगा android 8.0 का नया version update.

  • गूगल Android O ऑपरेटिंग सिस्टम को सबसे पहले Google Pixel और Pixel XL हैंडसेट में लॉन्च किया जाएगा।
  • इसके बाद, इसे नेक्सेस डिवाइस जैसे Nexus 6P, Nexus 5X, Nexus Player और Pixel C में अपडेट किया जाएगा।
  • बाद में इसे दूसरी कंपनियों के smartphone में अपडेट कर सकेंगे।

Android 8.0 Oreo ke features jane hindi me.

Advance Google Assistant

Android O में गूगल असिस्टेंट का एडवांस वर्जन होगा। कंपनी का दावा है कि ये iOS के सीरी फीचर से ज्यादा एडवांस होगा। इसका इस्तेमाल iPhone यूजर्स भी कर सकेंगे।

Advance wi-fi

नए ऑपरेटिंग सिस्टम में Advance wi-fi सिस्टम होगा। ये काम कैसे करेगा अभी इसके बारे में कुछ नहीं बताया। इसके साथ, की-बोर्ड नेविगेशन भी Android 8.0 Oreo (O) के नए फीचर्स का हिस्सा होगा।

Battery life saver

google नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android 8.0 Oreo में Battery life saver को लेकर काम कर रही है। developer preview report की माने तो इसमें ‘background limit’ नाम का फीचर add किया गया है। ये फीचर बैकग्राउंड में चलने वाले ऐप्स को stop करेगा। जिससे बैटरी लाइफ सेव होगी।

Automatic Text copying

नए ऑपरेटिंग सिस्टम में Automatic Text copying फीचर भी होगा। ये काम कैसे करेगा इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है, लेकिन इसमें पहले से ज्यादा आसान कॉपी पेस्ट की सुविधा होगी।

Notification update

गूगल Android 8.0 Oreo ऑपरेटिंग सिस्टम में ‘nonfiction channel’ नाम का एडवांस फीचर होगा। इसकी खास बात होगी की users जिन ऐप्स का नोटिफिकेशन चाहता है उनका group बना सकता है। साथ ही, किसी न्यूज ऐप से सिर्फ टेक की खबरों का नोटिफिकेशन चाहता है तब वही आएगा।

Icon change

google के नए android ऑपरेटिंग सिस्टम का इंटरफेस भी एकदम नया होगा। इस बार google ने icon के लुक बदलने पर काम किया है। साथ ही android new theme भी होगी।

Picture in Picture

इस एडवांस फीचर के चलते यूजर video या photo को देखने के साथ दूसरे apps use कर सकेगा। इसके इस्तेमाल में वीडियो देखते वक्त एक popup जाएगा, जिसे यूजर screen के कॉर्नर पर प्लेस कर सकता है। ये फीचर youtube की तरह काम करेगा।

तो दोस्तों कैसी लगी हमारी ये पोस्ट प्लीज़ कमेंट कर के बताये| और share करना ना भूले इस जानकारी को|

धन्यवाद……

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here