Failure Motivational Stories In Hindi | महापुरुषों की असफलता की कहानी

6
162

Motivational Stories – सभी के जीवन में एक समय ऐसा आता है जब सभी चीज़ें आपके विरोध में हो रहीं हों चाहें आप एक programmer हैं या कुछ और, आप जीवन के उस मोड़ पर खड़े होता हैं जहाँ सब कुछ ग़लत हो रहा होता है, अब चाहे ये कोई Software हो सकता है जिसे सभी ने reject कर दिया हो, या आपका कोई फ़ैसला हो सकता है जो बहुत ही भयानक साबित हुआ हो, लेकिन सही मायने में, विफलता सफलता से ज़्यादा महत्वपूर्ण होती है.

Motivational

Failure Motivational Stories In Hindi | महापुरुषों की असफलता की कहानी

हमारे इतिहास में जितने भी Business man, scientist और महापुरुष हुए हैं वो जीवन में सफल बनने से पहले लगातार कई बार फेल हुए हैं, जब हम बहुत सारे work कर रहे हों तो ये ज़रूरी नहीं कि सब कुछ सही ही होगा, लेकिन अगर आप इस वजह से प्रयास करना छोड़ देंगे तो कभी सफल नहीं हो सकते.

Henry Ford

Henry Ford जो बिलियनेर और विश्वप्रसिद्ध Ford Motor Company के मलिक हैं, सफल बनने से पहले Ford पाँच अन्य Business मे फेल हुए थे, कोई और होता तो पाँच बार अलग अलग Business में फेल होने और कर्ज़ मे डूबने के कारण टूट जाता, लेकिन Ford ने ऐसा नहीं किया और आज एक बिलिनेअर कंपनी के मलिक हैं.

Thomas Edison

अगर विफलता की बात करें तो Thomas Edison का नाम सबसे पहले आता है, Light बल्व बनाने से पहले उसने लगभग 1000 विफल प्रयोग किए थे.

 

Albert Einstein

Albert Einstein आइनस्टाइन जो 4 साल की उम्र तक कुछ बोल नहीं पता था और 7 साल की उम्र तक निरक्षर था, लोग उसको दिमागी रूप से कमजोर मानते थे लेकिन अपनी Theory और सिद्धांतों के बल पर वो दुनिया का सबसे बड़ा Scientist बना.

 

अब ज़रा सोचो की अगर Henry Ford पाँच Business में फेल होने के बाद निराश होकर बैठ जाता, या Edison 999 असफल प्रयोग के बाद उम्मीद छोड़ देता और Einstein भी खुद को दिमागी कमजोर मान के बैठ जाता तो क्या होता? हम बहुत सारी महान प्रतिभाओं और अविष्कारों से अंजान रह जाते, तो मित्रों, असफलता सफलता से कहीं ज़्यादा महत्वपूर्ण है यह Motivational Stories आप को कैसी लगी हमें जरूर बताये.

ऐसे ही Motivational Stories पढ़ने के लिए हमारे email subscribe जरूर करे साथ ही हमारे latest जानकारी के बारे में पता करे हमारे Facebook और Twitter पेज को like और follow करे.

6 COMMENTS

  1. बेहतरीन लेख … तारीफ-ए-काबिल … Share करने के लिए धन्यवाद। 🙂

Leave a Reply