40+ Interesting Facts About Virat kohli In Hindi

0
304

आज दुनिया मे जहाँ कही भी indian क्रिकेट के बारे मे बात होती है तो वहाँ Virat kohli की बात जरूर होती है एक ऐसा खिलाड़ी जो दबाव मे खेलना पसंद करता है जो मुश्किल हालतों मे भी रन बनाने की शमता रखता है आज हम उनकी biography से उनकी जिंदगी बारे मे interesting facts about virat kohli in hindi में जानने की कोशिश करेंगे.

virat kohli

40+ Interesting Facts About Virat kohli In Hindi

1 ) Virat kohli का जन्म 5 November 1988 को Delhi मे एक पंजाबी परिवार मे हुआ, उनके पिता का नाम प्रेम कोहली और माता का नाम सरोज कोहली हैं, उनका एक बड़ा भाई जिसका नाम विकास कोहली और एक बड़ी बहन है जिनका नाम भावना कोहली है Virat kohli अपने भाई बहन मे सबसे छोटे है.

2 ) विराट कोहली का  Nick Name चीकू है यह नाम उनके कोच राजीव शर्मा के दवारा दिया गया है.

3 ) Virat kohli का जन्म Delhi के उतर नगर मे हुआ और वे वही पले -बढ़े, kohli की प्रारभिक शिक्षा भारती पब्लिक स्कूल से हुई, सन 1998 मे जब पश्चिमी Delhi अकादमी बनी तभी kohli उसमे शामिल हो गये तब kohli मात्र 9 वर्ष के थे.

4 ) kohli के पिता जी ने उन्हे अकादमी मे शामिल इस लिये किया क्यु की उनके एक पडोसी ने उन्हे कहा kohli को गली क्रिकेट ने समय खराब नही करना चाहिये बल्कि kohli को professional के रुप मे क्रिकेट सिखना चाहिये.

5 ) राजीव शर्मा के प्रशिषन मे virat kohli सुमित डोगरा अकादमी मे match भी खेले इसके बाद उनका स्कूल बदल दिया गया और उन्हे सविएर कॉन्वेंट स्कूल मे डाला गया ताकि उन्हे बढ़िया प्रशिषन मिल सके, virat kohli खेलने के साथ-साथ पढ़ाई मे भी होशियार थे उनके टीचर उन्हे एक wise स्टूडेंट मानते थे.

6 ) virat kohli जब 17 वर्ष के थे तब वे कर्नाटक के खिलाफ रणजी match खेल रहे थे तभी kohli के पिता जी की ब्रैन स्ट्रोक की वजह से मृत्यु हो गयी, लेकिन kohli ने अपने पिता की मृत्यु के अगले दिन ही क्रिकेट के मैदान मे शतक के साथ वापसी की इससे हमे उनकी मानसिकता के बारे मे पता चलता है.

7 ) virat kohli का परिवार बताता है कि जब kohli 3 साल के थे तभी से उन्होंने बैट हाथ मे ले लिया और अपने पिता जी को बॉलिंग करने को कहा था, virat kohli के पिता जी एक वकील थे दूरभागयवश December 2006 मे kohli के पिता जी की ब्रैन स्ट्रोक की वज़ह मृत्यु हो गयी.

8 ) 2008 मे अंडर 19 वर्ल्ड कप हुआ तब Virat kohli को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया उनके नेतृत्व मे भारतीय टीम ने दूसरी बार वर्ल्ड कप जीता.

9 ) virat kohli की बल्लेबाजी अंडर 19 वर्ल्ड कप के दौरान चर्चा मे रही उन्हों ने 6 match मे 234 रन बनाये जिसमे एक शतक भी शामिल था इसके बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया मे हुए टूर्नामेंट मे भी बढ़िया प्रदर्शन किया और भारत को जीत दिलायी.

10 ) 2008 मे ऑस्ट्रेलिया मे बढ़िया प्रदर्शन की वजह से kohli को भारत टीम के श्रीलंका टूर के लिये टीम मे शामिल किया गया.

Virat kohli-

virat kohli

11 ) virat kohli को अपने करियर का पहला international match खेलने का मौका तब मिला जब टीम के सीनियर खिलाड़ी सचिन तेंडुलकर और विरेन्द्र सहवाग चोटिल हो गये तब कोहली ने idea cup मे श्रीलंका के खिलाफ अपने करियर का पहला match खेला.

12 ) विराट कोहली गरीब बच्चों के लिए कोहली फाउंडेशन संस्था चला रहे हैं.

13 ) इंडिया की तरफ से विराट कोहली ने एकदिवसीय मैचों में सबसे तेज़ शतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है, उन्हने मात्र 52 गेंदों पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ शतक बनाया था.

14 ) virat kohli 2011 मे वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे जिसमे विराट कोहली ने विश्व कप के पहले ही मैच में शतक लगाने वाले पहले भारतीय होनेका रिकॉर्ड बनाया था.

15 ) 2011 मे ही virat kohli ने अपने करियर का पहला टेस्ट match वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला यानि test match डेब्यू किया था.

16 ) 2013 में साऊथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अपने शतकों के कारण उन्हें वन डे स्पेक्लिस्ट के नाम से भी जाना जाता है.

17 ) 2012 मे virat kohli को भारतीय टीम का उपकप्तान बनाया गया कही बार धोनी की अनुपस्थिति मे kohli ने भारत की कप्तानी भी की है.

18 ) 2014 मे ऑस्ट्रेलिया टूर पर virat kohli ने 4 टेस्ट match मे 4 शतकों के साथ 692 रन बनाये, इसी टूर के दौरान धोनी के सन्यास के बाद kohli को टेस्ट टीम का कप्तान बना दिया गया.

19 ) 2015 मे हुए वर्ल्ड कप मे भी virat kohli का प्रदर्शन बढ़िया रहा लेकिन वो भारत को वर्ल्ड कप न जीता सके.

20 ) 2016 मे IPL मे RCB के तरफसे खेलते हुए virat kohli ने 4 शतकों की बदौलत सबसे ज्यादा रन बनाये और ऑरेंज कैप भी रहे.

21 ) 2016 मे वेस्टइंडीज टूर पर kohli ने अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक बनाया इसके बाद उन्हों ने South africa, New Zealand, England के खिलाफ तीन और दोहरे शतक लगाये ऐसा करने वाले वह पहले क्रिकेटर है.

Read More-

22 ) जनवरी 2017 मे धोनी ने वनडे और 20-20की कप्तानी भी छोड़ दी अब virat kohli तीनों फॉर्मेट मे भारत के कप्तान है.

23 ) virat kohli अब तक अपने टेस्ट करियर मे 56 match मे 4491 रन बना चुके है जिसमे 16 शतक शामिल है.

24 ) विराट कोहली अपने वनडे करियर मे 179 match मे 27 शतक की मदद से 7755 रन बना चुके है.

25 ) विराट कोहली 20-20 मे 48 match मे 1709 रन बना चुके है जिसमे कोई शतक नही लगा पाये है.

26 ) विराट कोहली को कई पुरस्कारों से नवाजा गया है, सन 2012 ICC ODI प्लेयर, सन 2012 में BCCI के दवारा अंतराष्ट्रिय खिलाडी और 2013 में अर्जुन अवार्ड से नवाजा गया है.

27 ) IPL में विराट कोहली बंगलौर की टीम RCB के तरफ़ से खेलते हैं और टीम के कॅप्टन भी थे, 2017 में कोहली चोटिल होने के कारण IPL खेल नही पाएंगे.

28 ) श्रीलंका के खिलाफ नवंबर 2014 में वनडे में 6000 रन पूरा करने पर virat kohli ने बल्ले से फ्लाइंग KISS भी दिया, यह किस उनकी गर्लफ्रेंड अनुष्का शर्मा के लिए था.

29 ) वन-डे क्रिकेट में सबसे तेज़ 5000 रन और सबसे तेज़ 10 वन-डे शतक बनाना के record विराट कोहली के नाम दर्ज है.

30 ) virat kohli दुनिया में अकेले ऐसे बल्लेबाज़ है जिन्होंने लगातार 4 सालो तक वनडे क्रिकेट में 1000 या उस से भी ज्यादा रन बनाये है.

Virat kohli-

virat kohli

31 ) 2015 में विराट कोहली ने 20-20 में 1000 रन बनाने वाले दुनिया के सबसे तेज़ बल्लेबाज़ का रेकॉर्ड बनाया था.

32 ) स्पोर्ट प्रो, एक UK मैगज़ीन, ने virat kohli को 2014 में दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा मार्केटेबल व्यक्ति बताया

33 ) विराट कोहली ISL की टीम FC गोवा और IPTL फ्रेंचाईसी UAE रॉयल्स के सह-मालक भी है.

34 ) विराट कोहली Tatto रखने वाले कुछ ही Indian Cricketers की List में शामिल है , उन्होंने अपने हाथ पर Golden Dragon Tatto बनवा रखा है जिसको वे Good Luck के लिए मानते है.

35 ) कोहली का सबसे ज्यादा पसंदीदा Tatto Sporting a Samurai Warrior है.

36 ) कोहली Football के बहुत शौकीन है उनकी अपनी Football Team भी है जिसका नाम है FC – Goa जो की Indian super league में खेलती है.

37 ) Bollywood की सुन्दर अभिनेत्री Karishma Kapoor Virat Kohli की पहली Crush! थी.

38 ) विराट कोहली दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर है जिन्होंने Captaincy करते हुए लगातार तीन टेस्ट पारियों में Century की hat-trick पूरी की.

39 ) साल 2012 में विराट कोहली को ”Well Dressed International Men” की top 10 list में शामिल किया गया था.

40 ) कोहली ऐसे Fastest Cricketer है जिन्होंने ODIs में सबसे तेजी से 20 centuries अपने नाम की. उन्होंने यह Record बनाने में सिर्फ 133 Innings में अपने नाम कर लिया.

41 ) Sachin Tendulkar और Sursh Raina के बाद Virat Kohli तीसरे ऐसे Batsmen है जिन्होंने 22 साल तक की उम्र तक पहुचते पहुचते ODI में 2 Century अपने नाम कि.

42 ) Run Chase के दौरान कोहली का Average World Cicket में सबसे ज्यादा है, Chase करते हुए उनका औसत 62 है.

दोस्तों, विराट कोहली के जीवनी को पढ़के आपकप कैसा लगा यह हमें जरूर बताये इस पोस्ट में हमने virat kohli biography in hindi, virat kohli record and interesting facts in hindi me aapme jane आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो कृपया शेयर जरूर करे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here